Mount Abu और उसके 4 खूबसूरत आकर्षण

माउंट आबू (Mount Abu) राजस्थान में स्थित एक बहुत ही खूबसूरत दार्शनिक स्थान है। यहां साल भर यात्री देखने को मिलते हैं। अक्टूबर से फरवरी तक यहाँ यात्रियों की संख्या सबसे अधिक होती है। सर्दियां आते ही यह यात्रियों की बकेट लिस्ट में शामिल हो जाता है। यात्री यहां प्राकृतिक सुंदरता देखने आते हैं। अरावली पर्वतमाला का यह एक अत्यंत आकर्षक पर्यटन स्थल है।

माउंट आबू पहुंचने के लिए उदयपुर से सड़क मार्ग से जा सकते हैं। माउंट आबू (Mount Abu) के लिए उदयपुर से बस सुविधा और कैब सुविधा हर समय उपलब्ध है। अगर कोई ट्रेन से जाना चाहता है तो आबू रोड निकटतम स्टेशन है। आबू रोड स्टेशन से माउंट आबू तक कैब की सुविधा उपलब्ध है। जो आपको बेहद किफायती दामों पर माउंट आबू तक छोड़ देता है।

Mount Abu

माउंट आबू (Mount Abu) के 4 विशेष आकर्षण

माउंट आबू (Mount Abu) एक अनोखा आकर्षण समेटे हुए है जो अपनी शांत झीलों, हरी-भरी हरियाली और प्राचीन मंदिरों से यात्रियों को मंत्रमुग्ध कर देता है। यह सुरम्य हिल स्टेशन राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है, जो राज्य के रेगिस्तानी परिदृश्यों से ताजगी भरा अहसास कराता है। 11वीं और 13वीं शताब्दी के उत्कृष्ट दिलवाड़ा मंदिर, उल्लेखनीय शिल्प कौशल और जटिल नक्काशी का प्रदर्शन करते हैं, जो इतिहास के प्रति उत्साही और धार्मिक तीर्थयात्रियों को समान रूप से आकर्षित करते हैं।

पहाड़ियों के बीच बसी नक्की झील, पर्यटकों को लुभावने परिवेश का आनंद लेते हुए नौकायन का आनंद लेने के लिए आमंत्रित करती है। इसके अतिरिक्त, सूर्यास्त बिंदु एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है, जो इसे प्रकृति प्रेमियों और फोटोग्राफरों के लिए एक आदर्श स्थान बनाता है। माउंट आबू (Mount Abu) वास्तव में भारत में पाए जाने वाले विविध और मनोरम आकर्षणों का एक सम्मोहक प्रमाण है।

दिलवाड़ा मंदिर

भारत के राजस्थान में माउंट आबू (Mount Abu) के पास अरावली पहाड़ियों में स्थित दिलवाड़ा मंदिर महान ऐतिहासिक और सांस्कृतिक महत्व रखते हैं। इस प्रसिद्ध तीर्थ स्थल में पाँच जटिल रूप से डिज़ाइन किए गए और अलंकृत रूप से तैयार किए गए मंदिर हैं, जिनमें से प्रत्येक जैन धर्म के एक अलग तीर्थंकर को समर्पित है।

दिलवाड़ा मंदिरों का वास्तुशिल्प चमत्कार उत्कृष्ट संगमरमर की नक्काशी और तेरहवीं शताब्दी की विस्तृत शिल्प कौशल में स्पष्ट है। मंदिर न केवल बीते युग की समृद्ध विरासत और कलात्मकता के प्रमाण के रूप में काम करते हैं, बल्कि वे जैन भक्तों और इतिहास के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक आध्यात्मिक अभयारण्य भी प्रदान करते हैं।

दिलवाड़ा मंदिरों में आने वाले पर्यटक शांत वातावरण और हवा में व्याप्त भक्ति की स्पष्ट आभा से मंत्रमुग्ध हो जाते हैं। इस पवित्र परिसर का प्रत्येक मंदिर अपनी अनूठी वास्तुकला शैली और श्रद्धा से आकर्षित करता है, जो इसे इतिहास, आध्यात्मिकता और कलात्मकता की सराहना करने वाले लोगों के लिए वास्तव में समृद्ध अनुभव बनाता है। जो लोग भारत के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक टेपेस्ट्री में गहराई से जाना चाहते हैं, उनके लिए दिलवाड़ा मंदिरों की यात्रा वास्तुशिल्प प्रतिभा और आध्यात्मिक श्रद्धा के संगम को देखने का एक अद्वितीय अवसर प्रदान करती है। चाहे आप मंदिरों की ओर उनके ऐतिहासिक महत्व के लिए आकर्षित हों या केवल उत्कृष्ट शिल्प कौशल की प्रशंसा करने के लिए, दिलवाड़ा मंदिरों का आकर्षण निर्विवाद है, जो यात्रियों और ज्ञान के चाहने वालों को इसके पवित्र मैदानों का पता लगाने के लिए प्रेरित करता है।

नक्की झील

नक्की झील माउंट आबू (Mount Abu) के मध्य में एक विशेष स्थान रखती है, जो इस सुरम्य स्थल के आकर्षण और आकर्षण को बढ़ाती है। पर्यटक झील के चारों ओर की सुंदरता की ओर आकर्षित होते हैं, जो माउंट आबू की प्राकृतिक अपील को बढ़ाता है। इसके अलावा, नक्की झील एक केंद्र बिंदु के रूप में कार्य करती है, जिसकी परिधि के आसपास माउंट आबू का मुख्य बाजार हलचल भरा है। जैसे ही सूरज ढलना शुरू होता है, पर्यटक झील की ओर उमड़ पड़ते हैं, जिससे एक जीवंत और जीवंत वातावरण बनता है। चाहे वह नक्की झील के शांत पानी पर इत्मीनान से नाव की सवारी हो या बाजार की असंख्य पेशकशों की खोज हो, आनंददायक अनुभवों की कोई कमी नहीं है। माउंट आबू की प्राकृतिक सुंदरता और स्थानीय संस्कृति के अनूठे मिश्रण में डूबने के लिए यह एक आदर्श स्थान है।

सनसेट प्वाइंट

सनसेट प्वाइंट युवा पर्यटकों के लिए बेहद आकर्षक जगह है। माउंट आबू में सनसेट प्वाइंट अरावली पर्वतमाला के पीछे डूबते सूरज की लुभावनी सुंदरता को देखने के लिए सबसे लोकप्रिय और सुरम्य स्थानों में से एक है। यहां हर शाम पर्यटक डूबते सूरज को देखने के लिए इकट्ठा होते हैं। युवाओं में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है. वे ऐसे खूबसूरत नजारों का आनंद लेते हैं और अपने खास पलों का जश्न मनाते हैं। सनसेट प्वाइंट नक्की झील के दक्षिण पश्चिम में स्थित है, और यहां सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है। यह माउंट आबू के मुख्य बाज़ार क्षेत्र से थोड़ी दूरी पर है। आसमान के बदलते रंग और पहाड़ों पर रोशनी का खेल इसे एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला अनुभव बनाता है। कई पर्यटक आराम करना और सनसेट प्वाइंट पर विभिन्न सुविधाजनक बिंदुओं से दृश्य का आनंद लेना चुनते हैं। वहाँ स्नैक्स और जलपान बेचने वाले विक्रेता भी हैं, जो लोगों को सूरज डूबने की प्रतीक्षा करते हुए एक सुखद समय बिताने की अनुभूति देते हैं।

अचलेश्वर महादेव मंदिर

धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो माउंट आबू में भगवान शिव को समर्पित कई मंदिर हैं। पर्यटक अरावली की पहाड़ियों में भगवान शिव के दर्शन भी कर सकते हैं। अचलगढ़ किले के पास अचलेश्वर महादेव का मंदिर बहुत आकर्षक है। माउंट आबू से करीब 11 किलोमीटर दूर अचलेश्वर महादेव के दर्शन के लिए पर्यटक बड़ी संख्या में आते हैं। मंदिर के अलावा पर्यटक वहां से अरावली पहाड़ियों का बेहद खूबसूरत नजारा देखने भी यहां आते हैं। वे ऐसे दृश्यों को कैमरे में कैद कर लेते हैं।

माउंट आबू (Mount Abu) के होटल (Mount Abu Hotels)

माउंट आबू विभिन्न priorities और बजट के अनुसार होटलों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। ध्यान रखें कि होटलों की उपलब्धता और लोकप्रियता बदल सकती है, और तब से नए options खुल सकते हैं। अपने stay की योजना बनाते समय हाल की समीक्षाओं और उपलब्धता की जाँच करना हमेशा एक अच्छा विचार है। माउंट आबू में स्टे के लिए टूरिस्ट्स होटल या रिसॉर्ट्स दोनों को चुन सकते हैं।

The Jaipur House, Hotel Hillock, Cama Rajputana Club Resort, Palace Hotel – Bikaner हाउस, और Hotel Mount रीजेंसी माउंट आबू के कुछ बेस्ट होटल्स हैं (Mount Abu होटल्स), जो बेहद को किफायती कीमत पर मिल जाते हैं । होटल्स की अलावा माउंट आबू के रिसॉर्ट्स (Mount Abu Resorts) को भी आप चुन सकते हैं। Rising Sun Retreat, Hummingbird resort, Hilltone Resort और Aranya Village Hill Resort बेस्ट चॉइस और बेस्ट प्राइस रिसॉर्ट्स माउंट आबू में मौजूद हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
‘Road to Heaven’ : भुज से ढोलावीरा तक का मनमोहक सफ़र Journey from the ‘City of Joy’ to the ‘Queen of Hills नक्की झील – माउंट आबू का समृद्धि स्रोत दिलवाड़ा मंदिर – माउंट आबू Beautiful Mount Abu Nainital – The Lake City
Beautiful Mount Abu दिलवाड़ा मंदिर – माउंट आबू नक्की झील – माउंट आबू का समृद्धि स्रोत